अपठित काव्यांश Class 9

Apathit kavyansh Class 9

BLOCK – A

1.निम्नलिखित काव्यांश को ध्यान पूर्वक पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के सही विकल्प चुनकर लिखिए-

अमल धवल गिरि के शिखरों पर

बादल को घिरते देखा

छोटे-छोटे मोती जैसे,

अतिशय शीतल वारि कणों को

मान सरोवर के उन स्वर्णिम

कमलों पर गिरते देखा

तुंग हिमालय के कंधों पर

छोटी बड़ी कई झीलों के

श्यामल शीतल अमल सलिल में

समतल देशों से आ आकर

पावस की ऊमस से आकुल

तिक्त मधुर बिसतंतु खोजते हंसों को गिरते देखा

एक दूसरे से वियुक्त हुए

अलग अलग रह कर ही जिनको

सारी रात बितानी होती

निशाकाल के चिर अभिशापित

बेबस उन चकवा, चकई का

बंद हुआ क्रंदन फिर उनमें

उस महान सरवर के तीरे

शैवालों की हरी दरी पर प्रणय कलह छिड़ते देखा

1. किस पर्वत की चोटी पर बादलों को घिरते देखा?

(क) विंध्याचल पर्वत

(ख) हिमालय पर्वत

(ग) अरावली पर्वत

(घ) गंधमादन पर्वत

2. बादल को किस रूप में गिरते हुए देखा ?

(क) मोती के रूप में

(ख) शीतल वारि कणों के रूप में

(ग) झीलों के रूप में

(घ) ओस के रूप में

3. छोटे-छोटे मोती में कौन-सा अलंकार है?

(क) श्लेष अलंकार

(ख) रूपक अलंकार

(ग) उपमा अलंकार

(घ) अनुप्रास अलंकार

4. उपर्युक्त कविता में प्रकृति का निम्नांकित में से कौन-सा वर्णन है ?

(क) प्रकृति की भयानकता

(ख) प्रकृति की सुंदरता

(ग) प्रकृति के उग्र रूप का

(घ) प्रकृति के उबाने वाले रूप का

5. कौन से पक्षी रात्रि अलग विताते हैं?

(क) मोर, मोरनी

(ख) शेर शेरनी

(ग) चकवा, चकई

(घ) हँस हँसनी

Answer :

Answer: 1 (ख) हिमालय पर्वत।

Answer: 2 (क) मोती के रूप में।

Answer: 3 (ग) उपमा अलंकार।

Answer: 4 (ख) प्रकृति की सुंदरता।

Answer: 5 (ग) चकवा, चकई।


BLOCK – B

2. निम्नलिखित काव्यांश को ध्यान पूर्वक पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के सही विकल्प चुनकर लिखिए-

इस समाधि में छिपी हुई है एक राख की ढेरी।

जल कर जिसने स्वतंत्रता की दिव्य आरती फेरी ।।

वह समाधि, यह लघु समाधि है।

झाँसी की रानी की।

अंतिम लीला स्थली यही है।

लक्ष्मी मरदानी की। ।

यहीं कहीं बिखर गयी वह

भग्न विजय माला सी।

उसके फूल यहाँ संचित हैं

है यह स्मृति शाला सी । ।

सहे वार पर वार अंत तक

लड़ी वीर बाला-सी।

आहुति सी गिर चढ़ी चिता पर चमक उठी ज्वाला सी।।

बढ़ जाता है मान वीर का

रण में बलि होने से। मूल्यवती होती सोने की

भस्म यथा सोने से ।।

(i) इस समाधि में क्या छिपा हुआ है? 

(क) सोने की ढेरी 

(ख) राख की ढेरी 

(ग) किसी का ढेर छिपा

(घ) किसी राजा की ढेरी

(ii) यह समाधि किसकी है? 

(क) किसी की भी नहीं 

(ख) झांसी की रानी की 

(ग) स्वतंत्रता के दीवानों की

(घ) तात्या टोपे की

(iii) झाँसी की रानी किस प्रकार लड़ी? 

(क) छिप छिप कर लड़ी 

(ख) वीर बाला-सी 

(ग) मैदान छोड़कर भाग गयी

(घ) अंग्रेजों से समझौता कर लिया

(iv) वीर का मान कब बढ़ जाता है? 

(क) रणभूमि में बलिदान देने से 

(ख) रणभूमि से भागने पर 

(ग) रणभूमि पर डटे रहने से

(घ) शत्रु से समझौता कर लेने से

(v) भस्म का क्या अर्थ है?

(क) फूल

(ख) माला 

(ग) मिट्टी

(घ) राख

Answer :

Answer: (i) (ख) राख की ढेरी

Answer: (ii) (ख) झांसी की रानी की

Answer: (iii) (ख) वीर बाला-सी

Answer: (iv) (क) रणभूमि में बलिदान देने से

Answer: (v) (घ) राख


BLOCK – C

3. निम्नलिखित काव्यांश को ध्यान पूर्वक पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के सही विकल्प चुनकर लिखिए-

रंग-रंग के रूप हमारे

अलग-अलग है क्यारी- क्यारी लेकिन हम सबसे मिलकर ही

इस उपवन की शोभा सारी

एक हमारा माली हम सब

रहते नीचे एक गगन के

हम सब सुमन एक उपवन के ।।

सूरज एक हमारा, जिसकी

किरणें उसकी कली खिलातीं

एक हमारा चाँद चाँदनी,

जिसकी हम सबको नहलाती । मिले एकसे स्वर हमको हैं,

भ्रमरों के मीठे गुंजन के हम सब सुमन एक उपवन के ।।

काँटों में मिलकर हम सबने

हँस-हँस कर है जीना सीखा, एक सूत्र में बँधकर हमने

हार गले का बनना सीखा।

सबके लिए सुगन्ध हमारी हम श्रृंगार धनी निर्धन के हम सब सुमन एक उपवन के।

1. उपवन की शोभा किस बात में है ? (सही उत्तर छाँटकर लिखिए)

क) एक जैसा रंग-रूप होने में

ख) अलग-अलग रंग-रूप और अलग-अलग क्यारियाँ होने में

ग) कोई भी विशेषता न होने में

घ) एक जैसी क्यारियाँ होने में

2. ‘मिले एकसे स्वर हमको हैं’-का भाव है- 

क) सब एक जैसी बात बोलते हैं

ख) सबके विचारों में एकता है 

ग) सब एक जैसी उल्टी-सीधी बात बोलते हैं

घ) सब जो चाहे बोल देते हैं

3. ‘काँटों में मिलकर हँस-हँस कर है जीना सीखा’ -में काँटे किसे कहा गया है ?

क) पूलों के पास उगे काँटे

ख) खेतों के रास्तों में उगे काँटे

ग) जीवन के मार्ग में आने वाली बाधाएँ

घ) पाँव में चुभे हुए काँटे

4. ‘एक सूत्र में बँधकर हमने हार गले का बनना ‘सीखा’ का भाव है 

क) एक धागे में बाँधकर हार बनाना

ख) एकता का पालन करके प्रेम से रहना

ग) गले का हार बनाना

घ) एकता का जीवन

5. ‘हम सब सुमन एक उपवन के’-कवि ने किसे कहा है ?

क) एक बगीचे के फूलों को

ख) एक बस्ती में रहने वालों को

ग) एक देश में प्रेमपूर्वक रहने वालों को

घ) भेदभाव फैलाने वालों को

Answer :

Answer: 1 (ख) अलग-अलग रंग-रूप और अलग-अलग क्यारियाँ होने में।

Answer: 2 () सबके विचारों में एकता है।

Answer: 3 (ग) जीवन के मार्ग में आने वाली बाधाएँ।

Answer: 4 (ख) एकता का पालन करके प्रेम से रहना।

Answer: 5 (ग) एक देश में प्रेमपूर्वक रहने वालों को।


BLOCK – D

4. निम्नलिखित काव्यांश को ध्यान पूर्वक पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के सही विकल्प चुनकर लिखिए-

1. टमाटर के लिए कविता में किस विशेषण का प्रयोग किया है?

a) मोटा

b) मखमली

c) लाल

d) मखमली व लाल दोनों

2. पीली अमरूदों में क्या पड़ गया है?

a) छेद

b) लाल-लाल धब्बे

c) रस

d) उपरोक्त सभी

3. हरी बड़ी थैलियों में क्या है?

a) लौकी सेम

b) पालक धनिया

c) हरी मिर्च

d) मीठे अमरूद

4. उपरोक्त कविता में किन फलों की विविधता वर्णित है?

a) सेब और खजूर

b) अमरूद और बेर

c) अँवला और तरबूज

d) तरबूज और खजूर

5. पालक, धनिया, लौकी और सेम फलियों को वर्णित करने के लिए किस शब्द का उपयोग किया गया है?

a) लहलह

b) महमह

c) पक

d) फैलीं

Answer :

Answer: 1 d) मखमली व लाल दोनों।

Answer: 2 b) लाल-लाल धब्बे।

Answer: 3 c) हरी मिर्च।

Answer: 4 b) अमरूद और बेर।

Answer: 5 b) महमह।

Leave a Reply