The Sound of Music Summary Class 9

The Sound of Music Summary in Hindi Class 9

एवलिन ग्लेनी, एक प्रसिद्ध पर्क्युसिनिस्ट है। वह सुन नहीं सकती हैं। उन्होंने अपने शारीरिक विकलांगता के खिलाफ लड़ाई लड़ी तथा सफल भी हुई, उन्होंने अपनी सफलता की कहानी लिखि। उन्होंने यह साबित कर दिया कि दुनिया में कुछ भी हो सकता हैं और उन्होंने यह भी साबित कर दिया कि दुनिया कुछ भी कर सकती है। दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत से असंभव कार्य भी संभव बन जाता है और मुमकिन हो जाता है। हमेशा एक रास्ता है, आपको केवल इसे खोजने की जरूरत है। वह सभी के लिए प्रेरणा बन गई।

एवलिन ग्लेनी पहले तो ठीक थी लेकिन थोड़े समय बाद उनकी सुनने की क्षमता धीरे-धीरे कम हो गई थी। उसकी माँ ने देखा जब वह 8 साल की थी जब एवलिन पियानो बजाने की प्रतीक्षा कर रही थी और जब उसका नंबर आया और उनका नाम पुकारा गया तो वह नहीं चली और उसके बाद उनकी मां को आशंका हुई कि उनकी सुनने की क्षमता कम हो चुकी है लेकिन उन्होंने उस पर इतना ध्यान नहीं दिया और फिर 1 दिन, एवलिन काफी समय तक अध्यापकों और दोस्तों से अपनी कमजोरी को छिपाने में कामयाब रही पर एक दिन जब वह ग्यारह साल की थी, उनकी हालत और बिगड़ गए थी। जब एक दिन क्लास में टीचर ने एवलिन को बुलाया लेकिन एवलिन ने कोई जवाब नहीं दिया।

उसके बाद प्रिंसिपल ने उनके माता-पिता को बुलाया और उनको बोला कि आप किसी विशेषज्ञ के पास एवलिन को ले जाइए और उसकी जांच कराइए जांच कराने के बाद उसके माता-पिता को यह पता चला कि उसके सुनने की शक्ति धीरे-धीरे बिगड़ गई है। उसके माता-पिता को विशेषज्ञ ने सलाह दी गई कि वह उसे श्रवण यंत्रों से सुसज्जित करे और उन्को भेजे बहरे के लिए स्कूल।

थोड़े समय बाद उनको सब कुछ काला नजर आने लगा लेकिन एवलिन ने बिल्कुल भी हिम्मत नहीं हारी। रॉन फोर्ब्स जो एक विशेषज्ञ थे उन्होंने एवलिन की क्षमता को देखकर उन्होंने बोला कि तुम हिम्मत मत हारो उन्होंने दो ड्रम लिए उसको बजाया और अब लिंग से बोला कि इसके वाइब्रेशन को महसूस करूं जरूरी नहीं है कि तुम म्यूजिक कान से सुनो तुम अपनी पूरे शरीर शारीरिक हिस्से से भी सुन सकती हो।

कुछ समय बाद एवलिन ने रॉयल एकेडमी ऑफ म्यूजिक के लिए ऑडिशन दिया और वह उसमें सम्मिलित हो गई। तीन साल के कोर्स के आखिर में, उसने अधिकांश शीर्ष पुरस्कार भी जीते। एवलिन की उपलब्धियां वास्तव में हैरान करने वाली है, लेकिन उसके शब्द, “यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं और जानते हैं कि आप कहां जा रहे हैं, तो आप वहां पहुंचेंगे उल्लेखनीय विनम्रता को दर्शाते हैं।

1994 में, उन्हें रॉयल फिलहारमोनिक सोसाइटी के प्रतिष्ठित सॉलिस्ट की तरफ से पुरस्कार दिया गया। वह जेलों और अस्पतालों में मुफ्त संगीत कार्यक्रम करती हैं और भाई युवा संगीतकारों के लिए प्रेरणा बन चुकी है। वह उन लोगों के लिए एक चमकदार प्रेरणा है जो विकलांग हैं क्योंकि यह बनाता है। हेम को लगता है “अगर वह ऐसा कर सकती है। हम कर सकते हैं।”

More

NCERT Solutions for Class 9 English

1 thought on “The Sound of Music Summary Class 9”

Leave a Reply

%d bloggers like this: