The Little Girl Summary Class 9

The Little Girl Summary in Hindi Class 9

इस कहानी की मुख्य पात्र केजिया नाम की लड़की है। जो अपने पिता से बहुत डरती है। ऑफिस जाने से पहले जब उसके पिता उसे गुडबाय किस करते थे तो वह डर के कारण बहुत ही धीमे स्वर में ‘ Goodbye Father ‘ बोलती थी। उनके ऑफिस जाने का इंतजार करती थी और जब वह यह जान लेती है की उसके पिता ऑफिस चले गए हैं तो वह बहुत ही सुकून महसूस करती थी।

The Little Girl Questions and Answers Class 9

और जब शाम को केजिया के पिता घर आते थे तो वह स्टेयरकेस के पास जाकर खड़ी हो जाती है। मां के बुलाने पर वह डरते हुए नीचे आती और अपने पापा के जुत्तों को उतारकर साइड में रख देती फिर उनके लिए चाय लाती। क्या वह आज अच्छी लड़की बनकर रही पिता के इस तरह पूछने पर वह भयभीत हो जाती थी। जिसके कारण वह बोलने की कोशिश तो करती लेकिन हिचकिचाती। क्योंकि केजिया को अपने पिता एक दानव की तरह लगते थे जो बहुत लंबा है, जिसके बड़े-बड़े हाथ हैं और बहुत बड़ा मुंह है।

रविवार दोपहर बाद हर बार की तरह केजिया की मां उसे ड्रॉइंग रूम में बुलाती थी ताकि सब मिलकर कुछ बात कर सके। लेकिन जब वह ड्रॉइंग रूम में जाती तो वह देखती कि उसकी मां सोफे में बैठकर कुछ किताबें पढ़ रही है और पिता सोफे में लेटे हुए हैं और अपने मुंह को रुमाल से ढका हुआ है और सो रहे हैं। तो यह सब देखकर वह और भयभीत हो जाती थी।
केजिया की दादी के कहने पर उसने अपने पिता को इस जन्मदिन पर कुछ उपहार देने की सोची। उसकी दादी ने सुझाया की उसे अपने पिता के लिए एक पिन-कुशन उपहार के तौर पर देना चाहिए।

पिन-कुशन को भरने के लिए उसे कुछ चाहिए था। लेकिन इधर उधर ढूंढने पर जब उसे कुछ हाथ ना लगा तो वह अपनी मां के कमरे में जाती है और वहां टेबल पर रखें कुछ कागजों को उसके अंदर भर देती है। उसे यह पता नहीं था यह उसके पिता के एक महत्वपूर्ण भाषण की शीटें थी।

बाद में जब उसके पिता उन कागजों को ढूंढने लगते हैं तो उन्हें वह कागज नहीं मिलते जिससे उन्हें गुस्सा आ जाता है और घर में खूब शोर-शराबा होता है। घर में सभी नौकरों से पूछताछ की जाती है कि कहीं उन्होंने वह कागज न उठा लिए या कहीं फेंक तो नहीं दिए। बाद में केजिया से पूछा जाता है तो वह झूठ नहीं बोलती। और बताती है कि उसने उन कागजों को फाड़ डाला है।

जब केजिया के पिता को यह सब पता चलता है तो वह गुस्से से आगबबूला हो जाते हैं। केजिया को ड्राइंग रूम में आने के लिए कहते हैं। केजिया से जब यह पूछा जाता है कि क्या उसने वह कागज सच में फाड़ दिए हैं तो वह हल्की आवाज में हां में उत्तर देती है। उसके पिता उसकी मां को केजिया के कमरे में जाने के लिए कहते हैं और केजिया को सबक सिखाने के लिए उसके हाथों पर पिटाई की। ताकि उसे यह सबक मिले जो चीज उसकी नहीं है उसे नहीं छूना चाहिए। इस सब के बाद वह बहुत डर गई और सिसकियां लेकर यह सोचने लगी “क्या परमात्मा ने पिता को सिर्फ बच्चों को पीटने के लिए बनाया है?”

मैकडॉनल्ड नामक व्यक्ति के जिया का पड़ोसी था जिसके 5 बच्चे थे। वह अपने बच्चों के साथ खेला करता था और उन्हें खेलता देख केजिया सोचती थी की पिता भी भिन्न-भिन्न प्रकार के होते हैं।

एक दिन अचानक केजिया की मां बीमार हो गई और उन्हें अस्पताल में दाखिल करवाना पड़ा। उसकी मां की देखभाल के लिए दादी को भी साथ जाना पड़ा। अब केजिया उनकी रसोईया एलिस के साथ ही घर पर अकेली थी। रात को जब एलिस ने उसे सोने के लिए कहा तो केजिया ने पूछा कि अगर उसे रात को एक भयानक स्वप्न आ जाए तो क्या होगा। इस पर एलिस ने उससे कहा कि उसे चिल्लाना नहीं चाहिए ताकि उसके पिता कहीं जग न जाए। परंतु उस रात के जिया ने एक भयानक स्वप्न देखा जिसमें उसको एक कसाई दिखाई दिया जिसके एक हाथ में खूंखार चाकू और दूसरे में एक रस्सा था। और वह केजिया के पास आता जा रहा था उसने उससे बचने की बहुत कोशिश करी और वह हिल नहीं पा रही थी।

अतः बहुत जोर से चिल्लाई जिसके कारण उसके पिता भी जग गए और दौड़ते हुए उसके पास पहुंचे और पूछा कि क्या बात है। कारण जानने के बाद वह डरी हुई केजिया को अपने साथ सोने के लिए ले गए। जब केजिया के पिता ने केजिया से कहां की वह अपने पैर को गर्म करने के लिए उसकी (पिता) टांगों से रगड़ सकती है। तब उसे यह एहसास हुआ कि उसके पिता इतने भी बुरे नहीं हैं जितना उसे पहले लगता था। और उसने भी तो गलत किया था क्योंकि उसने उन लेखों को फाड़ डाला था जो उसके पिता के लिए बहुत जरूरी थे।

जब वह हिली। तो उसके पिता ने पूछा की क्या बात है? तब केजिया ने उन्हें बताया कि उसका सिर उनके दिल के एकदम ऊपर है और उनका दिल काफी बड़ा है। और काफी जोर से धड़क रहा है।

More

NCERT Solutions for Class 9 English

1 thought on “The Little Girl Summary Class 9”

Leave a Reply

%d bloggers like this: