The Fun they had Summary Class 9

The fun they had summary in Hindi class 9

मार्गी ने 17 मई 2157 को एक डायरी लिखी थी, आज टॉमी को एक वास्तविक पुस्तक मिली है। मार्गी को याद हैं की उसके दादा ने उस समय के बारे में कहा था, जब कहानियाँ कागज पर छपती थीं। उस पुस्तक में पीले पृष्ठ थे, मार्गी ने इसे ऐसे शब्दों को पढ़ने के लिए मज़ेदार पाया, जो स्क्रीन पर आगे बढ़ने के बजाय अभी भी खड़े थे। इसके अलावा, जब वे पृष्ठ पर वापस गए, तो उस समय भी वे शब्द वही थे जहां उन्होंने उन्हें पहले पढ़ा था। टॉमी ने इसे बेकार पाया क्योंकि एक बार किताब पढ़ने के बाद उससे कोई फायदा नहीं था और उन्हें अपने डिजिटल कंटेंट के विपरीत फेंकना पड़ता था और डिजिटल कंटेंट कभी नहीं खोता था। उनकी टेलीविजन स्क्रीन पर एक मिलियन किताबें थीं।

The Fun they had Class 9 Questions and Answers

असली किताब एक स्कूल के बारे में थी जो मार्गी और टॉमी के स्कूल से अलग थी। मार्गी समझ नहीं पा रही थी कि कोई भी स्कूलों के बारे में क्यों लिखेगा क्योंकि वह अपने स्कूल से नफरत करती थी। अतीत में स्कूलों के विपरीत, उनका स्कूल एक यांत्रिक शिक्षक था – एक बड़ा कंप्यूटर जो उनके संबंधित घरों के एक निजी कमरे में स्थापित किया गया था। मार्गी के स्कूल का कमरा उसके बैडरूम के बगल में था।

मार्गी को अपने परीक्षणों और घर के काम को लिखने के लिए पंच कोड का उपयोग करना पड़ा जो कंप्यूटर में एक स्लॉट में डाला गया था। टॉमी ने समझाया कि यह सैकड़ों और सैकड़ों साल पहले एक स्कूल के बारे में था। स्कूल में एक शिक्षक के रूप में एक आदमी था। जो उनसे सवाल पूछता और उन्हें होमवर्क देता था। मार्गी अपने घर में एक अजनबी से आशंकित थी क्योंकि उसे अतीत में स्कूलों के बारे में जानकारी नहीं थी। टॉमी ने उसे हँसाया और उसे बताया कि स्कूल घरों से दूर एक अलग इमारत में थे, और सभी बच्चे वहाँ पढ़ने के लिए जाते थे। भविष्य के स्कूलों के विपरीत, एक ही आयु वर्ग के सभी बच्चों ने एक साथ अध्ययन किया, जहां प्रत्येक कंप्यूटर को प्रत्येक व्यक्तिगत बच्चे के स्तर के अनुसार समायोजित किया गया था।

खराबी के कारण, मार्गी का कंप्यूटर उसे भूगोल में टेस्ट के बाद ओर टेस्ट दे रहा था, और वह और भी बुरा कर रही थी। उसकी माँ को समस्या की जाँच के लिए एक काउंटी इंस्पेक्टर के पास भेजना पड़ा। उन्होंने पाया कि भूगोल क्षेत्र को थोड़ा बहुत तेजी से तैयार किया गया था, इसलिए उन्होंने इसे औसत ग्यारह साल के स्तर तक धीमा कर दिया। मार्गी को उम्मीद थी कि इंस्पेक्टर उसके शिक्षक को छीन लेगा क्योंकि टॉमी के शिक्षक के मामले में भी ऐसा ही हुआ था।

मार्गी और टॉमी को पुस्तक पढ़ना बंद करना पड़ा क्योंकि यह उनके संबंधित स्कूलों के विषयों को पढ़ने का समय था, मार्गी को अपने स्कूल के कमरे में वापस जाना पड़ा जो उनके बेडरूम के बगल में था। यांत्रिक शिक्षक चालू था और उसका इंतजार कर रहा था। स्क्रीन चालू हो गई और कहा कि “आज का अंकगणितीय पाठ स्लोट में है”। उसे इसके द्वारा उसके पिछले दिन के होमवर्क को उचित स्लॉट में सम्मिलित करने के लिए कहा गया था। मार्गी ने ऐसा किया था, लेकिन वह अतीत में उन स्कूलों के बारे में सोच रही थी जहां पड़ोस के सभी बच्चे गए थे और शिक्षक लोग थे और कंप्यूटर नहीं थे।

उसने कल्पना की कि वे कैसे स्कूल के यार्ड में हँसे और चिल्लाए होंगे, स्कूल के कमरे में एक साथ बैठे और दिन के अंत में एक साथ घर वापस चले गए। एक ही चीज़ों को सीखने, एक-दूसरे की मदद करने और होमवर्क के बारे में बात करने में मज़ा आया होगा। बच्चों ने एक साथ मस्ती की होगी और स्कूल जाना पसंद किया होगा।

More

NCERT Solutions for Class 9 English

1 thought on “The Fun they had Summary Class 9”

Leave a Reply

%d bloggers like this: