NCERT Solutions for Class 9 Hindi Kshitij Chapter 17 बच्चे काम पर जा रहे हैं प्रश्न और उत्तर

NCERT Solutions for Class 9 Hindi Kshitij Chapter 17 Bacche Kaam Par Ja Rahe Hain Questions and Answers

प्रश्न1. कविता की पहली दो पंक्तियों को पड़ने तथा विचार करने से आपके मन मस्तिष्क में जो चित्र उभरा है उसे लिखकर व्यक्त कीजिए।

उत्तर: कविता की पहली दो पंक्तियों को पड़ने पर हमारे मन मस्तिष्क में बाल मजदूरी का चित्र उभरता है मन में यह विचार आते हैं कि अब इन बच्चों की यह दयनीय दशा सुधरेगी कब हमारा भारत सही अर्थों में एक संपन्न और प्रगतिशील देश कहलायेगा जहां हर एक बच्चा काम के बजाय पाठशाला जाएगा और अपने सपनों को साकार करेगा।

प्रश्न2. कवि का मानना है कि बच्चों के काम पर जाते की भयानक बात को वितरण की तरह ना लिखकर सवाल के रूप में पूछा जाना चाहिए कि काम पर क्यों जा रहे हैं बच्चे? कवि की दृष्टि में उसे प्रश्न के रूप में क्यों पूछा जाना चाहिए?

उत्तर: बच्चों की इस स्थिति के लिए समाज उत्तरदाई है समाज को इस समस्या से जागरूक करने के लिए तथा ठोस समाधान ढूंढने के लिए बात को प्रसन्न रूप में ही पूछा जाना उचित होता है क्योंकि यदि हम इन्हें विवरण की तरह लिखते हैं तो लोग इस विवरण को जल्दी ही भूल जाते हैं और इस विकट समस्या पर कोई ध्यान नहीं देता।

https://ncertsolutionsforclass9.in/hindi/

प्रश्न3. सुविधा और मनोरंजन के उपकरणों से बच्चे वंचित क्यों है?

उत्तर: सुविधा और मनोरंजन के उपकरणों से बच्चों के वंचित रहने के मुख्य कारण सामाजिक व्यवस्था और आर्थिक मजबूरी है समाज के गरीब तबके के बच्चों को ना चाहते हुए खिलौनो से खेलने की आयु में जहां जीविका के लिए इतनी मेहनत करनी पड़े सब सुख-सुविधाओं को छोड़ कर कलम की जगह काम पर जाना पड़ रहा है।

प्रश्न4. दिन-प्रतिदिन के जीवन में हर कोई बच्चों को काम पर जाते देख रहा/रही है, फिर भी किसी को कुछ अटपटा नहीं लगता है। इस उदासीनता के क्या कारण हो सकते हैं?

उत्तर: इस प्रकार की उदासीनता के कई कारण हो सकते हैं जैसे आज के मनुष्य का आत्म केंद्रित होना वह केवल अपने और अपने बच्चों के बारे में ही सोचते हैं जागरूक तथा उत्तरदायित्व की कमी व्यस्तता के कारण भी आज के लोग अपनी ही परेशानियों में इस कदर खोए हुए हैं कि उन्हें दूसरे की समस्या से कोई सरोकार नहीं होता है लोगों को कम कीमत में अच्छे श्रमिक मिल जाते हैं इसलिए भी वे इसके विरूद्ध कोई कदम नहीं उठाना चाहते हैं।

प्रश्न5. आपने अपने शहर में बच्चों को कब- कब और कहां-कहां काम करते हुए देखा है?

उत्तर: मैंने अपने शहर में बच्चों को चाय की दुकानों होटलों ढाबों में बर्तनों को साफ करते हुए रास्ते पर लगे हुए खेलों पर दारू में काम करते घरेलू नौकरों के रूप में छोटे निजी कार्यालयों में ऐसे अनेकों स्थानों पर हर मौसम और रातों को देर तक काम करते हुए देखा है।

प्रश्न6. बच्चों का काम पर जाना धरती के एक बड़े हादसे के समान क्यों है?

उत्तर: बच्चे समाज का भविष्य और देश की प्रगति का एक अहम हिस्सा होता है यदि समाज के इस सबसे महत्वपूर्ण अंग को यदि उचित देखभाल और अवसर प्रदान नहीं किया जाएगा तो समाज प्रगति कैसे करेगा किताबों और खिलौनों बच्चों का अधिकार है सभी बच्चे एक समान होते हैं उन्हें उनके बचपन से वंचित रखना अपने आप में घोर अपराध था अमानवी कर्म है।

रचना और अभिव्यक्ति

प्रश्न7. काम पर जाते किसी बच्चे के स्थान पर अपने आप को रखकर देखिए। आपको जो महसूस होता है उसे लिखिए।

उत्तर: मैं अपनी कक्षा का एक होनहार लड़का हूं। मैंने कई प्रतियोगिताओं में पुरस्कार भी जीते हैं। लेकिन हमारे घर की हालत ठीक नहीं है। जिसके कारण मुझे पढ़ाई की जगह काम करना पड़ता है। ताकि मैं मम्मी पापा के साथ घर में कुछ योगदान दे सकूं।

वहां के लोग और वातावरण बहुत खराब है मुझे वहां काम करना बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता। वे लगातार काम करवाते रहते हैं और काम के बदले पैसे भी बहुत कम देते हैं। कभी-कभी तो पैसे देने में आनाकानी भी करते हैं। मजबूरी के कारण मुझे अपनी पढ़ाई का नुकसान करवा कर वहां जाना पड़ता है। अगर यह मजबूरी ना होती तो मैं यह काम कभी ना करता और पढ़ाई में खूब मेहनत करता।

प्रश्न8. आपके विचार से बच्चों को काम पर क्यों नहीं भेजा जाना चाहिए? उन्हें क्या करने के मौके मिलने चाहिए?

उत्तर: बचपन शारीरिक और मानसिक प्रगति के लिए एक महत्वपूर्ण अवस्था हैं। अगर इस अवस्था में कोई शारीरिक और मानसिक प्रगति करने के बजाय दूसरे की गुलामी करने लग जाए। तो भविष्य में वह जो कुछ बड़ा कर सकता था वह नहीं कर पाएगा।

पाठेतर सक्रियता

प्रश्न 9. किसी कामकाजी बच्चे से संवाद कीजिए और पता लगाइए कि-
(क) वह अपने काम करने की बात को किस भाव से लेता/लेती है?
(ख) जब वह अपनी उम्र के बच्चों को खेलने/पढ़ने जाते देखता/देखती है तो कैसा महसूस करता/करती है?

उत्तर: छात्र किसी कामकाजी बच्चे से स्वयं संवाद करें और उसके मनोभावों का पता लगाएँ।

प्रश्न 10. ‘वर्तमान युग में सभी बच्चों के लिए खेलकूद और शिक्षा के समान अवसर प्राप्त हैं’-इस विषय पर वाद-विवाद आयोजित कीजिए।

उत्तर: छात्र स्वयं करें।

प्रश्न 11. ‘बाल श्रम की रोकथाम’ पर नाटक तैयार कर उसकी प्रस्तुति कीजिए।

उत्तर: छात्र ‘बालश्रम की रोकथाम’ पर नाटक तैयार करें और उसकी प्रस्तुति दें।

प्रश्न 12. चंद्रकांत देवताले की कतिवा ‘थोड़े से बच्चे और बाकी बच्चे’ (लकड़बग्घा हँस रहा है) पढ़िए। उस कविता के भाव तथा प्रस्तुत कविता के भावों में क्या साम्य है?

उत्तर: छात्र कविता को पढ़कर भावों की साम्यता का पता स्वयं लगाएं।

Read More

Forest Society and Colonialism Class 9 Questions and Answers

3 thoughts on “NCERT Solutions for Class 9 Hindi Kshitij Chapter 17 बच्चे काम पर जा रहे हैं प्रश्न और उत्तर”

Leave a Reply

%d bloggers like this: